What is entrepreneur meaning in hindi entrepreneurship in hindi

What is The Meaning of Entrepreneurship in Hindi? | Entrepreneur Means in Hindi

Entrepreneur (उद्धमी) बह व्यक्ति होता है जो जोखिम उठा अपना खुद का कोई उद्धोग स्थापित करता है और उससे लाभ कमाता है। एक उद्धमी अपने उद्धोग को बढ़ाने के साथ ही लोगो को रोजगार भी प्रदान है। जिससे समाज मे व्यापात बेरोजगारी मे कुछ हद तक राहत मिलती है।

हम यह भी कह सकते है की उद्धमी वह व्यक्ति होता है जो अपने साथ दूसरे जरूरतमंद लोगो को लेकर भी चलता है। जो कुछ नया करने की सोच रखता है।

अब आपको लग रहा होगा की हर व्यक्ति जो व्यवसाय प्रारम्भ करता है वह उद्धमी है तो नहीं, हर व्यावसायिक उद्धमी नहीं होता है, बल्कि वह व्यक्ति जो व्यवसाय के प्रति नियमो का भली भांति पालन करता हो और अपने व्यवसाय को प्रतिदिन बढ़ता हो वह Entrepreneur (उद्धमी) होता है।

एक उद्धमी अपने साथ काम करने वालों का भी ध्यान रखते है जबकि एक Businessman सिर्फ अपने Business पर ही ध्यान देता है, जबकि एक Entrepreneur यह मानता है की वह जो कुछ भी है उनके Employees की वजह से है।

जब भी किसी Business को शुरू किया जाता है तो किसी को यह पता नहीं होता की उससे लाभ मिलेगा या हानी एक Entrepreneur हमेशा Positive Mind के साथ अपना Start Up करता है और वह भविष्य मे होने वाले घाटे के बारे मे नहीं सोचता। अगर Business मे नुकसान भी हो तो वह किसी पर प्रत्यारोप नहीं लगाता और अपने द्वारा की गई गलती से सीखता है।

एक व्यावसायिक और एक उद्धमी मे यह फर्क भी है की अगर एक Businessman 10 रुपए का समान 20 रुपए मे बेचता है तो Entrepreneur उसी सामान को 50 से 60 रुपए तक बेच सकता है।

उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप समझ चुके होंगे की Entrepreneur क्या होता है? कौन Entrepreneur होता है और उसकी विशेषताए क्या होती है।

एसी ही और महत्वपूर्ण जंकारियों के लिए मेरे द्वारा लिखे गए पुराने आर्टिकल भी जरूर पढे और Social Media पर Share भी करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.