Entrepreneur Meaning in Hindi | Entrepreneurship क्या होता है?

What is entrepreneur meaning in hindi entrepreneurship in hindi
Entrepreneur Meaning in Hindi

Entrepreneurship क्या है? | Entrepreneurship Kya Hai? – आप सभी ने अपने जीवन में Entrepreneurship शब्द जरूर ही सुना होगा। बहुत सारे ऐसे युवा लोग होते हैं जो किसी न किसी नए बिजनेस में अपना हाथ आजमाते रखते हैं और उसे सफल बनाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। पैसे खर्च करने के जोखिम को लेते हुए किसी बिजनेस को शुरू करने वाले व्यक्ति को उद्यमी या उद्यमकर्ता (Entrepreneur) कहते हैं। उस Entrepreneur द्वारा शुरू किए जाने वाले नए व्यवसायों को उद्यमिता (Entrepreneurship) कहा जा सकता है।

यदि आपको Entrepreneur और Entrepreneurship के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो यह आर्टिकल आपके बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Entrepreneurship क्या है? | Entrepreneurship Kya Hai?

Entrepreneur क्या है? | What is Entrepreneurship in Hindi?

पैसों की जोखिम लेने के साथ किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करने वाले व्यक्ति को Entrepreneur कहा जाता है। हालांकि भारत में पहले यह शब्द उतना चलन में नहीं था, क्योंकि किसी बिजनेस चलाने वाले व्यक्ति को बिजनेसमैन कहा जाता था। लेकिन बिजनेसमैन और Entrepreneur के बीच के अंतर को समझना बहुत ही आवश्यक है।

व्यापारी या व्यवसायी (Business Man): जब किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बहुत ही मजबूत हो और अपने खुद के बहुत अधिक पैसे खर्च करके कोई बिजनेस शुरू कर रहा है और उसमें सफलता प्राप्त कर रहा है, तो वह व्यक्ति बिजनेसमैन कहा जाता है। वह अपने पैसे खर्च करके कई नए नए बिजनेस शुरू करते रहता है और उसमें सफलता या विफलता प्राप्त करते रहता है। अक्सर कोई बिजनेसमैन जब नए बिजनेस को शुरू करता है तो वह पहले से ही चल रहे किसी बिजनेस को बड़े रूप में शुरू करने का प्रयास करता है।

अक्सर कोई बड़ा बिजनेसमैन बड़ा वित्तीय जोखिम नहीं लेना चाहता है, इसीलिए वह किसी ऐसे बिजनेस के बारे में नहीं सोचना चाहता है, जो पहले कभी शुरू नहीं हुआ हो। हालांकि बिजनेसमैन Entrepreneur के बिजनेस के विचारों पर फंडिंग देने का काम करते हैं। इसीलिए बिजनेसमैन को हिंदी में व्यापार कुशल व्यक्ति भी कहा जाता है।

Entrepreneur या उद्यमकर्ता (Enterprenure): Entrepreneur वह व्यक्ति होता है, जो अपने कुछ पैसे से एकदम नए विचार के साथ किसी नए व्यवसाय को शुरू करने की कोशिश करता है और उसे लोगों के सामने बाजार में पेश करता है। यह उस प्रकार का बिजनेस होता है जिसकी सफलता की कोई गारंटी नहीं होती है। वह अपने पैसे खर्च करके अपने बिजनेस को प्रमोट करता है और उसे नई ऊंचाइयों तक ले जाने की कोशिश में लगा रहता है।

उदाहरण के तौर पर जिस व्यक्ति ने OYO, Zomato, Swiggy, इत्यादि की शुरूआत की है, उसे Entrepreneur कहा जा सकता है। आज के समय में इनका बिजनेस भले ही सफल हो चुका है और इसे देखकर बहुत सारे लोग इस तरह के बिजनेस शुरू कर रहे हैं। लेकिन जब इनके फाउंडर्स ने यह बिजनेस शुरू किया था, तब यह बिल्कुल नया विचार था और इसके सफलता की कोई गारंटी नहीं थी। इसीलिए Entrepreneur को वित्तीय जोखिम के साथ नया व्यवसाय शुरू करने वाला व्यक्ति कहा जाता है।

Entrepreneurship क्या है? (What is Entrepreneurship? | Entrepreneurship Kya Hai?)

जब कोई Entrepreneur कोई ऐसा व्यवसाय शुरू करता है जिसके बारे में पहले कभी किसी ने नहीं सोचा हो और वह विचार बाजार में बिल्कुल नया हो तो इस प्रक्रिया को Entrepreneurship कहा जाता है। Entrepreneurship का सीधा अर्थ नए व्यवसाय से समझा जाता है। कुशल व्यापारी हमेशा ही किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करना चाहता है जो पहले से ही चल रहे हो और मार्केट में उसकी डिमांड काफी अधिक हो। लेकिन एक Entrepreneur हमेशा एक नए विचार के साथ बिजनेस शुरू करता है और उसे सफल बनाने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाता है।

सीधे तौर पर कहा जाए तो नए विचार के साथ किसी नए व्यवसाय को शुरू करना और उसे फायदा पहुंचाने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाना ही Entrepreneurship कहा जाता है। अर्थशास्त्र के क्षेत्र में बात की जाए तो ऐसी Entrepreneurship जो भूमि, श्रम, प्राकृतिक संसाधनों और पूंजी से जुड़ी हुई हो, वही लाख दिला सकती है। इसके साथ ही साथ अर्थशास्त्र में नई खोज और जोखिम लेने को ही Entrepreneurship कहा गया है। किसी भी देश को नई ऊंचाइयों तक ले कर जाने के लिए और उसे बिजनेस की दुनिया में सफल बनाने के लिए Entrepreneurship एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।

Entrepreneurship कितने प्रकार का होता है? (Types of Entrepreneurship in Hindi)

Entrepreneurship कुल 4 प्रकार के होते हैं जिनके बारे में संक्षिप्त जानकारी नीचे दी जा रही है।

1. Small Business Entrepreneurship:

इस प्रकार के व्यवसाय काफी छोटे स्तर पर किए जाते हैं। वह अपने व्यवसाय से सिर्फ इतना लाभ प्राप्त करना चाहते हैं कि अपने परिवार का खर्च चला सके। वे कभी बड़े बिजनेस में अपना हाथ नहीं आजमाते हैं। अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए भी बैंक से या अपने किसी करीबी व्यक्ति से ऋण लेते हैं। इस प्रकार के व्यवसायों में किराना स्टोर, हेयर कटिंग एंड ड्रेसिंग, ट्रैवेल एजेंट, सलाहकार, इलेक्ट्रीशियन इत्यादि शामिल हैं।

2. Scalable Startup Entrepreneurship:

जब कोई Entrepreneur एक ऐसा व्यवसाय शुरू करता है जो पूरी दुनिया में एक नई सोच हो, तो उसे Scalable Startup Entrepreneurship कहते हैं। अक्सर ऐसे Entrepreneur का उद्देश्य किसी ऐसे निवेशक को अपनी तरफ आकर्षित करना होता है, जो किसी नए सोच वाले लोगों को प्रोत्साहित करने का काम करते हैं। इस प्रकार का व्यवसाय प्रयोग पर आधारित होता है, जिसके सफलता की पूरी गारंटी नहीं होती है। लेकिन Entrepreneur उस व्यवसाय को सफल बनाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाता है। इस प्रकार के व्यवसाय को सफल बनाने के लिए अधिक पूंजी और उस सोच के साथ काम करने वाले लोगों की आवश्यकता पड़ती है।

3. Large Business Entrepreneurship:

बहुत सारी कंपनियां अक्सर अपने पुराने उद्योगों और उत्पादों में ही कुछ नया करने की कोशिश करती हैं और उसमें पैसे निवेश करती हैं। इस प्रकार के Entrepreneurship को Large Business Entrepreneurship कहा जाता है। इसमें ग्राहकों की नई मांग और नई सोच के अनुसार उत्पादों की तकनीकी में बदलाव किया जाता है।

4. Social Entrepreneurship:

जब कोई Entrepreneur उत्पाद और सेवाओं को शुरू करने पर ध्यान देता है और समाज की आवश्यकताओं एवं समस्याओं के समाधान के लिए काम करता है, तो उसे Social Enterpreneurship कहा जाता है। इस प्रकार के Entrepreneurship का मुख्य उद्देश्य खुद मुनाफा कमाना नहीं, बल्कि समाज के लिए काम करना होता है।

निष्कर्ष:

उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Entrepreneur, Entrepreneurship और Entrepreneurship के प्रकारों के बारे में जानकारी हासिल हो गई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इसी तरह के आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूलें।

उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप समझ चुके होंगे की Entrepreneur क्या होता है? कौन Entrepreneur होता है और उसकी विशेषताए क्या होती है।

एसी ही और महत्वपूर्ण जंकारियों के लिए मेरे द्वारा लिखे गए पुराने आर्टिकल भी जरूर पढे और Social Media पर Share भी करे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.