| |

3 Smart Tips To Fix Laptop Keyboard (in Hindi)

Laptop keyboard not work fix laptop keyboard

Laptop Keyboard Not Working: हर लैपटॉप उपयोगकर्ता इस समस्या का सामना करता है। आज हम 3 स्मार्ट टिप्स साझा कर रहे हैं जो आपको अपने लैपटॉप कीबोर्ड समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं लैपटाप कीबोर्ड की समस्या तो हल हो जाएगी लेकिन पहले आपको पता होना चाहिए कि लैपटॉप कीबोर्ड ने काम करना क्यों बंद कर दिया।

Why Laptops Keyboard Stopped Working?

  • Wrong Regional Settings: कुछ अक्षर काम नहीं करते हैं क्योंकि कीबोर्ड सेटिंग्स गलत क्षेत्र या भाषा का उपयोग करने के लिए निर्धारित की जाती हैं सबसे पहले आपको इसकी जांच करनी चाहिए।
  • Bad Hardware Driver: आप इसे पुनर्स्थापित (Reinstall) या अपडेट कर सकते हैं।
  • Bad Connection: कुछ मामलों में, आप लैपटॉप खोल सकते हैं और कीबोर्ड को फिर से कनेक्ट करने का प्रयास कर सकते हैं और इसे बदल भी सकते हैं।
  • Dirt and Dust: कई बार Keyboard मे धूल या और कुछ भर जाता है। उसके कारण भी कभी कभी Keyboard काम नहीं कर पता है ।

Laptop का Keyboard कैसे ठीक (Repair) करें?

जब हम अपने लैपटॉप को कई दिनों बाद ओपन करते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि लैपटॉप के कीबोर्ड के कुछ की काम नहीं करते हैं। लैपटॉप के कीबोर्ड के न काम करने के कई सारे कारण हो सकते हैं। यदि आपको उन कारणों की जानकारी है तो आप घर बैठे अपने लैपटॉप के कीबोर्ड को ठीक कर सकते हैं।

यदि आपके लैपटॉप के कीबोर्ड के कुछ भी काम नहीं कर रहे हैं और आप उसे रिपेयर करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत से काम आ सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि लैपटॉप का कीबोर्ड कैसे ठीक करें? | Laptop Ka Keyboard Kaise Thik Kare?

लैपटॉप का कीबोर्ड खराब होने के क्या कारण हैं? | Laptop Ka Keboard Kharab Hone Ke Kya Karan Hain?

लैपटॉप का कीबोर्ड खराब होने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। यदि आपको इसका कारण पता है तो आप घर बैठे इसे ठीक कर सकते हैं। नीचे हम आपको लैपटॉप के कीबोर्ड खराब होने के कुछ सामान्य कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं:

  • कीबोर्ड पुराना हो जाने की स्थिति में
  • कीबोर्ड पर धूल जमा हो जाने की स्थिति में
  • कीबोर्ड पर कोई लिक्विड गिर जाने की स्थिति में
  • कीबोर्ड की स्ट्रिप कट जाने की स्थिति में
  • कीबोर्ड की स्ट्रिप पर कार्बन लग जाने की स्थिति में
  • लैपटॉप के IO चिप खराब हो जाने की स्थिति में

यदि आपके लैपटॉप में ऊपर बताई गई स्थिति आती है तो इससे उसका कीबोर्ड खराब हो सकता है। ऊपर बताए गए किसी भी कारण के जरिए कीबोर्ड खराब होने पर उसे घर बैठे ठीक किया जा सकता है। नीचे हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

लैपटॉप का कीबोर्ड कैसे ठीक करें? | Laptop Ka Keyboard Kaise Thik (Repair) Kare?

ऊपर हमने आपको लैपटॉप का कीबोर्ड खराब हो जाने के कारण बताए हैं। अब हम आपको उन कारणों के जरिए कीबोर्ड खराब हो जाने पर उसे ठीक करने के बारे में जानकारी देंगे। इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें:

1. Laptop का Keyboard पुराना हो जाने पर क्या करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान की एक लाइफ होती है। क्योंकि यदि इलेक्ट्रॉनिक सामान आजीवन सही चलते रहेंगे तो कंपनी के बिजनेस में काफी नुकसान हो जाएगा और उसे नए प्रोडक्ट खरीदने वाले लोग नहीं मिलेंगे। यदि आप किसी भी लैपटॉप के कीबोर्ड को खरीदते हैं तो उसमें 3 महीने से लेकर 1 साल की वारंटी दी जाती है ताकि यदि इस अवधि में आपके कीबोर्ड में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी आती है तो कंपनी द्वारा उसे ठीक करके दिया जाएगा।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आपके लैपटॉप का कीबोर्ड 3 महीने से लेकर 1 साल की अवधि में खराब ही हो जाएगा। ऐसा भी हो सकता है कि वह 4 से 5 सालों तक अच्छी तरह से काम करें और उसके बाद खराब हो। यदि आपके लैपटॉप का कीबोर्ड पुराना हो गया है और वह अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है तो उसे रिप्लेस कराना ही सबसे अच्छा विकल्प होगा। इसके अलावा यदि कीबोर्ड पुराना हो जाने के बाद भी किसी अन्य कारण से उसमें खराबी आई है तो उसे ठीक करने का तरीका भी नीचे बताया जा रहा है।

2. लैपटॉप पर धूल जम जाने पर क्या करें?

यदि हम अपने लैपटॉप का रेगुलर इस्तेमाल नहीं करते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि उस पर धूल जमा हो जाता है और लैपटॉप के कीबोर्ड के कुछ Keys अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं।  यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या उत्पन्न हो रही है तो WD 40 या ब्लोवर से कीबोर्ड के आसपास और उसके बीच में पड़ी धूल को साफ कर देना चाहिए। यदि धूल जमा हो जाने के चलते कीबोर्ड में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो इस तरीके से उसे ठीक किया जा सकता है।

3. कीबोर्ड पर लिक्विड गिर जाने पर क्या करें?

यदि आपके लैपटॉप के कीबोर्ड पर कॉफी, चाय, पानी, इत्यादि लिक्विड गिर गया है और आपने इसे भले ही ऊपर से साफ कर दिया है लेकिन यह अंदर जाकर जम जाता है जिसके चलते जंग लगने और भूल जमने जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। अक्सर जब कीबोर्ड पर कोई लिक्विड गिर जाता है तो उसकी एक लाइन काम करना बंद कर देती है।

इसीलिए जैसे ही लैपटॉप के कीबोर्ड पर कोई लिक्विड गिरे तो तुरंत ही उसके कीबोर्ड को निकालकर अलग कर देना चाहिए ताकि वह लिक्विड मदरबोर्ड तक ना जा सके। इसके बाद उसे ब्लोव से अच्छी तरह से सुखा देना चाहिए। आप चाहे तो उसे कुछ देर तक धूप में रख कर भी छोड़ सकते हैं। जब लिक्विड पूरी तरह से सूख जाए तब वापस कीबोर्ड को लगाकर का इस्तेमाल करना शुरू करें।

4. कीबोर्ड की स्ट्रिप कट जाने पर क्या करें?

यदि आपके लैपटॉप के कीबोर्ड की स्ट्रिप कट गई है और इसके चलते वह कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है तो उसका एकमात्र समाधान उसे बदलवाना होता है। इसका मतलब यह है कि जब आपके लैपटॉप के कीबोर्ड की स्ट्रिप कट जाए तो आपको उसकी जगह पर नया कीबोर्ड लगाना पड़ता है। हालांकि नया कीबोर्ड लगाने से पहले आप अपने लैपटॉप को दुकानदार को अवश्य दिखा दे ताकि वह उसके अनुसार ही आपको कीबोर्ड दे सके और वह अच्छी तरह से आपके लैपटॉप में सेट हो सके।

5. कीबोर्ड की स्ट्रिप पर कार्बन जमा हो जाने पर क्या करें?

कई बार ऐसा होता है कि कीबोर्ड की स्ट्रिप पर कार्बन जमा हो जाता है। जैसे आप किसी ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां पर अधिक नमी हो तो यह समस्या होना आम बात है। ऐसी स्थिति में आप कीबोर्ड के ऊपरी हिस्से को निकाल कर उसके प्लेट को अच्छी तरह से साफ कर दें। इसके लिए आप मुलायम ब्रश जा WD 40 का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि कार्बन अच्छी तरह से साफ हो जाए तो दोबारा कीबोर्ड को लगा दे। इसके बाद यह अच्छी तरह से काम करने लगेगा।

6. लैपटॉप का IO चिप खराब हो जाने पर क्या करें?

यदि आपके लैपटॉप का आई उचित खराब हो गया है तो चाहे आप जितना भी कीबोर्ड बदलने वह काम नहीं करेगा। आपको बता दें कि आई उचित को इनपुट आउटपुट चिप भी कहा जाता है, जो मदरबोर्ड में लगा होता है। IO चिप खराब हो जाने पर आपको इसे बदलवाना पड़ेगा। हालांकि इस चिप को आप खुद से बदल नहीं सकते हैं, क्योंकि इसे बदलने में गड़बड़ी हो जाने पर आपका लैपटॉप काम करना बिल्कुल ही बंद हो सकता है। इसीलिए अपने आसपास के किसी अच्छे लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर पर जाकर आई ओ चिप को बदलवा दे ताकि आपके लैपटॉप का कीबोर्ड अच्छी तरह से काम कर सके।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.