एमपी भूलेख : मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल नक्शा MP Land Record (MP Bhulekh)

MP Bhulekh Land Record 2020:  मध्य प्रदेश खसरा, खतौनी नकल, मध्य प्रदेश भूलेख नक्शा ऑनलाइन –  मध्य प्रदेश सरकार अपने किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही अच्छी खुशखबरी दी है। अब सारे किसान भाई अपने जमीन के नक्शा खसरा खतौनी नकल के रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिए हैं । मध्य प्रदेश का कोई भी व्यक्ति अब घर बैठे अपने जमीन के बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है।

मध्य प्रदेश भूलेख खतौनी खसरा नकल नक्शा ऑनलाइन होने से मध्य प्रदेश के लोगों के लिए अब बहुत ही आसानी हो जाएगी। अब मध्य प्रदेश के हर कोई व्यक्ति अपने घर में बैठकर अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर लैपटॉप से बहुत ही आसानी से अपनी जमीन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। अब उसे अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है।

मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना से मध्य प्रदेश के लोगों को आप बहुत अधिक सुविधा मिलेगी। आप उन्हें किसी भी पटवारी लेखपाल के यहां चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश के लोगों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। जिसकी मदद से आप आपने जमीन प्लॉट खेत की जानकारी आप ऑनलाइन की पोर्टल की मदद से कर सकते हैं।

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से MP Bhulekh Land Record 2020  मध्य प्रदेश खसरा, खतौनी नकल, मध्य प्रदेश भूलेख नक्शा ऑनलाइन के बारे में जानकारी देते हैं।

मध्य प्रदेश भूलेख 2020 (MP Bhulekh Land Record)

Article CategoryMP Bhulekh Website
Official MP Bhulekh Websitewww.mpbhulekh.gov.in
Official MP Land Record Websitewww.landrecords.mp.gov.in
StateMP (Madhya Pradesh)
Who Can Check Land RecordOnly MP Citizens
ChargesFree
ServiceKhasra Khatauni Nakal Naksha Land Record
MP Bhulekh (MP Land Record)

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने नागरिकों को और सुविधा देने के लिए आप जमीन  खेत प्लॉट के रिलेटेड सारी जानकारी ऑनलाइन कर दी है। मध्य प्रदेश सरकार ने इसके लिए एक www.mpbhulekh.gov.in ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है। 

आप इस पोर्टल की मदद से अपने खेत जमीन प्लॉट के रिलेटेड सभी जानकारी यहां पर आप प्राप्त कर सकते हैं। और साथ में आप अपनी जमीन के रिलेटेड खसरा खतौनी नकल भू नक्शा भी ऑनलाइन इस पोर्टल की मदद से प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश भूलेख रिकॉर्ड के लाभ

सरकार द्वारा नियंत्रित इस पोर्टल से नागरिकों को होने वाले लाभ निम्नानुसार है

  • इस पोर्टल की मदद से आप मध्य प्रदेश के जमीन खेत जमीन प्लॉट की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि यहां पर आपको यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। यानी कि आप ऑनलाइन पोर्टल की मदद से अपने जमीन खेत प्लॉट के खतौनी खसरा भू नक्शा निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के लांच होने से अब आपको किसी भी लेखपाल सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना के लांच होने से अब आपको दलालों के जरिए होने वाले भ्रष्टाचार से आप  बचेंगे। अब आपको अपने जमीन के लिए कोई भी काम कराने के लिए कहीं पर भी घूस देने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर लैपटॉप से अपनी जमीन के लिए सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश भूलेख लैंड रिकॉर्ड का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत अपने मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों को जमीन से संबन्धित और अधिक सुविधा देना चाहती है। क्योंकि पहले जब किसी व्यक्ति को अपने जमीन प्लॉट या खेत की कोई जानकारी लेनी होती थी तो उसे सरकारी कार्यालय लेखपाल पटवारी के यहां चक्कर लगाने पड़ते थे। इस वजह से उन्हें बहुत सारी परेशानी उठानी पड़ती थी और उनका काम भी समय पर नहीं होता था।

इसके साथ साथ जब हमें अपनी जमीन से संबन्धित कोई भी जानकारी लेनी होती तो हमें सरकारी कार्यालय के जाने कितने चक्कर लगाने पड़ते हैं। और इसके अलावा हम जब तक सरकारी  अधिकारियों को  रिश्वत नहीं देते थे हमारा काम नहीं हो पाता था।

मध्य प्रदेश सरकार ने इसीलिए अपने नागरिकों को भ्रष्टाचार से बचाने के लिए और उनका काम समय से हो जाए। इसलिए मध्य प्रदेश भूलेख ऑनलाइन पोर्टल का लांच किया है।

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक करें

अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और आपकी जमीन प्लॉट खेत मध्यप्रदेश में है तो आप बहुत ही आसानी से अपने जमीन के खसरा खतौनी भूलेख नक्शा ऑनलाइन माध्यम से  देख व प्राप्त कर सकते हैं। आइए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप ऑनलाइन अपने जमीन के खसरा खतौनी भूलेख नक्शा ऑनलाइन चेक करें।

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन में इस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट www.mpbhulekh.gov.in ओपन करें।
  • जैसे ही आप किस वेबसाइट को ओपन करेंगे आप डायरेक्ट इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • आपको होम पेज पर एक Free services इसका एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
mpbhulekh
MP Bhulekh
  • इसके बाद जैसी आपकी साक्षम को क्लिक करेंगे आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा। अब आपको इस पेज पर बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे जैसे कि खसरा/ B-1/ नक्शा,  भू नक्शा, गांव की सूची, डाउनलोड, खसरा/ B-1/  नक्शा प्रतिलिपि डाटा परिमार्जन रिपोर्ट
MP Bhulekh
MP Bhulekh
  • अब आपको खसरा/ B-1/ नक्शा के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करेंगे आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपना जिला तहसील और गांव खसरा संख्या खाता संख्या के बारे में जानकारी देनी होगी।
MP Bhulekh
MP Bhulekh
  • यह सारी जानकारी देने के बाद आपको कैप्चा कोड को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको विवरण देखने के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने आपके खसरा खतौनी निकल के सामने आ जाएगी। अगर आपको जरूरत हो तो आप इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़िये >> 20 सरकारी वैबसाइट और Apps

एम पी भूलेख मे जमीन का नक्शा कैसे चेक करें (MP Land Record Naksha)

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप या स्मार्टफोन में लैंड रिकॉर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.landrecords.mp.gov.in को ओपन करें।

MP Land Record
MP Land Record

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा। होम पेज पर आपको मध्य प्रदेश का एक नक्शा दिखाई देगा। उस नक्शे में आपको  मध्य प्रदेश के सभी जिलों के नाम  दिखाई देंगे। अब आपको ऊपर दिये गए नक्शा पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप नक्शा के नाम पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा।

उस पेज में आपसे जिला, तहसील और गाँव से का नाम Select करना है।

आपके नाम Select करने के तुरंत बाद आपकी दी गई जानकारी के अनुसार गाँव का नक्शा दिखाई देगा।

एमपी भूलेख (भू-नक्शा)
एमपी भूलेख (भू-नक्शा)

दाई और ऊपर आपको एक खसरा संख्या डालने का search box दिखाई देगा आप उसमे अपनी जमीन के दस्तावेज़ मे देख कर उसमे खसरा संख्या डाले फिर आपकी जमीन संबंधी जानकारी आपको दिखा दी जाएगी।

नीचे दी गई विडियो को देख कर आप और भी आसानी से समझ सकते है।

MP मे किसी भी जमीन की जानकारी ऑनलाइन निकाले (MP Bhulekh/Bhu Naksha)

मध्य प्रदेश भूलेख लैंड रिकॉर्ड से संबन्धित प्रश्न उत्तर (FAQ)

मध्य प्रदेश भूलेख जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या डिटेल की जरूरत पड़ेगी?

जी हां अगर आप अपने खेत जमीन या प्लाट के भूलेख की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाता संख्या या खसरा नंबर की जानकारी देनी होगी।

क्या खसरा खतौनी ऑनलाइन देखने के पैसे लगते है?

आप किस पोर्टल की मदद से अपनी जमीन की रिलेटेड सभी जानकारी ऑनलाइन निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल में आपको कोई भी चार्ज देने की जरूरत नहीं है।

क्या हम भू नक्शा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां आप ऑनलाइन घर बैठे अपनी जमीन का भू नक्शा प्राप्त कर सकते हैं।

क्या मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी मोबाइल से देख सकते है?

जी हां मध्य प्रदेश सरकार ने अपने यहां के नागरिकों की सुविधा के लिए एक ऑफिशियल एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया है। इस एप्लीकेशन का नाम है MP Land Record/Bhu Abhilekh आप किस एप्लीकेशन को अपने एंड्राइड भी स्मार्ट फोन में गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी हेल्पलाइन नंबर

आयुक्त भू अभिलेख और निपटान मध्य प्रदेश

MP Bhulekh Helpline Number: 18002336763 (कॉल करने का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक)

मध्य प्रदेश ग्वालियर मोती महल पिन नंबर – 474007

फोन नंबर – 0751- 24441200,  फैक्स नंबर – 2441202

ईमेल – [email protected]

निष्कर्ष (MP Bhulekh)

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से MP Bhulekh Land Record 2020 मध्य प्रदेश खसरा, खतौनी नकल, मध्य प्रदेश भूलेख नक्शा ऑनलाइन  के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने की पूरी कोशिश की है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से मध्य प्रदेश के किसी भी खेत जमीन प्लॉट के रिलेटेड पूरी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

उप्र: राशन कार्ड सूची मे नाम खोजे (UP Ration Card New List 2020) Fsc.Up.Nic.In

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे ही सरकार से संबन्धित सारी योजनाओं के बारे में जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.