Network Marketing (MLM) क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? – आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग शब्द बहुत ही प्रचलित हो चुका है और बहुत से लोग आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े हुए मिल जाएंगे और वह और वे प्रयास करेंगे कि आप भी उनसे जुड़े, लेकिन यह नेटवर्क मार्केटिंग आखिर है क्या? आज हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करते हैं? और क्यों नेटवर्क मार्केटिंग इतनी ज्यादा चर्चा में हैं।

आपको कभी ना कभी किसी ना किसी व्यक्ति ने तो ऐसा कहा ही होगा कि आप यह सामान खरीद लीजिए और हमसे जुड़िए और आप बहुत कम समय में बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं बहुत आसानी से यही होती है नेटवर्क मार्केटिंग चलिये थोड़ा विस्तार से समझते है।

Network Marketing क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस करने का एक नया तरीका जिसमें कंपनी बहुत सारे लोगों का उपयोग करके अपने प्रोडक्ट को मार्केट में बेचती है। नेटवर्क मार्केटिंग में जो भी लोग जुड़े हुए होते हैं वह सिर्फ कंपनी का प्रोडक्ट बेच कर पैसे नहीं कमाते हैं बल्कि दूसरे लोगों को जोड़कर पैसे कमाते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग करने वाला कोई भी व्यक्ति कभी भी अकेला सफल नहीं हो सकता क्योंकि उसे सफल होने के लिए दूसरे लोगों का उसके साथ जोड़ना बहुत जरूरी है।

नेटवर्क मार्केटिंग में आपका ग्राहक ही आपके बिजनेस पार्टनर की तरह होता है। अगर कोई व्यक्ति आय कम समय में अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों के पास पहुंचाना चाहता है तो नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग काम कैसे करती है?

नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत सारे लोग किसी एक कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और उसे बेचते हैं जब भी कोई व्यक्ति कंपनी के इस प्रोडक्ट को बेचेगा तो उसे उस प्रोडक्ट पर एक निश्चित कमीशन मिलेगा।

और अगर आपने किसी व्यक्ति को अपनी इस कंपनी के प्रोडक्ट को बेचकर उसे भी इस कंपनी में जोड़ा आपकी ही तरह तो जब भी व्यक्ति कंपनी का कोई सामान लेगा या फिर किसी और को बेचेगा तो उसमें से भी आपको कमीशन दिया जाएगा।

इसी तरह जितने भी लोग आपके नीचे जुड़ते जाएंगे और वह कंपनी का सामान बेचेंगे तो आपको कमीशन मिलता रहेगा। अब आप समझ चुके होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग में अगर आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना है तो आपको बहुत सारे लोगों को अपने साथ जोड़ना होगा और उनसे कंपनी का सामान विकबाना होगा। और उन लोगों से कहना होगा कि वह भी दूसरे लोगों को जोड़ें अपने साथ ताकि वह भी पैसा कमाए और उनसे जुड़ने पर आपको भी कमीशन मिलता रहे।

यह भी पढे >> Entrepreneurship क्या होता है?

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुकसान

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है यह तो आप समझ चुके होंगे तो चलिए अब जान लेते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं और इसके क्या-क्या नुकसान भी हो सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे:

बहुत से लोगों ने नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से लाखों करोड़ों रुपए कमाए और अपने व्यवसाय मैं नेटवर्क मार्केटिंग को लागू करके बहुत ही ज्यादा लाभ कमाया है। चलिए जान लेते हैं नेटवर्क मार्केटिंग से हमें और हमारे व्यवसाय को कौन-कौन से फायदे हैं।

Communication अच्छा होगा

नेटवर्क मार्केटिंग पूरी तरह आपके व्यवहार और आपके बात करने के तरीके पर निर्भर है जब आप नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं तो आप अलग-अलग तरह के लोगों से बात करते हैं। आप प्रतिदिन नए नए लोगों से मिलते हैं। और जब आप प्रतिदिन नए लोगों से मिलते हैं और उनसे बात करते हैं तो इसका आपकी बोलचाल पर प्रभाव जरूर पड़ता है और जितना आप लोगों के साथ बात करते हैं उतना ही अच्छा आपका कम्युनिकेशन हो जाता है।

अपनी पहचान बनाना-

नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बहुत सारे लोगों से मिलना होता है जिससे आप बहुत लोगों को जानने लगते हैं और कई सारे लोग आपको पहचानने लगते हैं।

आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं। और यह लोग सिर्फ आपके नेटवर्क मार्केटिंग में नहीं किसी दूसरे काम में भी आपके सहायक हो सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग करने का कोई समय नहीं है

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी चीज है जिसे आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं इसमें समय की कोई पाबंदी नहीं होती इसमें आप अपनी मर्जी के अनुसार काम कर सकते हैं इसे आप पार्ट टाइम भी कर सकते हैं और फुल टाइम में कर सकते हैं।

कम मेहनत में अच्छा पैसा कमाना-

नेटवर्क मार्केटिंग में अगर आप एक बार अच्छे से मेहनत कर के बहुत सारे लोगों को अपने से जोड़ लेते हैं तो इसके बाद आपको कोई मेहनत नहीं करनी होगी आप से जुड़े हुए लोग आपके लिए काम करना शुरू कर दें और जब वह प्रॉफिट कमाएंगे तो उसमें से भी आपको हमेशा कमीशन मिलता रहेगा।

इसका मतलब यह है कि आपको सिर्फ एक बार आपका अपना नेटवर्क बनाना है जिससे आपको हमेशा पैसा आता रहे।

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान:

मीटिंग में जहां एक तरफ बहुत फायदे हैं उतना आज के समय में नुकसान भी है चलिए जानते हैं नेटवर्क मार्केटिंग मे क्या क्या नुकसान है।

महंगे सामान

जो भी कंपनी नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से अपना सामान भेज दिए ज्यादातर वे सामान महंगे होते हैं जिससे कंपनी का इनमें के सामानों को बेचने में परेशानियां आती है।

कोई भरोसा नहीं करता

आज के समय में कोई भी किसी पर इतनी जल्दी भरोसा नहीं करता इसलिए कोई भी 5 से 10000 का सामान आप से नहीं खरीदेगा सिर्फ एक बार मिलने पर। क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग करने वाली कंपनियां अपना प्रचार नहीं करती इसलिए उनको बहुत कम लोग जानते हैं और वह ऐसी कंपनियों पर भरोसा नहीं करते।

अपना नेटवर्क बनाना

सुनने में तो यह बहुत आसान लगता है कि आपको सिर्फ लोगों को जोड़ना है लेकिन सच्चाई यह है कि सिर्फ आपके साथ आपके परिवार वाले या आपके दोस्त रिश्तेदार सिर्फ यही लोग आप पर भरोसा कर कर आपके साथ जुड़ सकते हैं, इनके अलावा दूसरे लोगों को जोड़ कर अपना नेटवर्क बनाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। और बहुत से लोग पहले से ही ऐसी कंपनियों से जुड़े हुए होते हैं।

झूठे सपने दिखाना-

जब भी आप ऐसे किसी नेटवर्क मार्केटिंग वाले व्यक्ति से मिलते हैं तो मैं आपको कुछ ही सालों में करोड़पति बनने के सपने दिखाता है और वह ऐसे ऐसे लोगों का उदाहरण देते हैं जोकि से पैसा कमा चुके हैं।

लेकिन वो यह नहीं बताते कि उन्होने यह काम कितने साल पहले से कर रहे हैं और उन्होंने कितना संघर्ष किया और उस समय इस कंपनी से बहुत ही कम लोग जुड़े हुए थे, इसलिए यह उनके लिए थोड़ा आसान भी रहा लेकिन आप इतने समय बाद जुड़े रहे हैं तो यह आपके लिए इतना आसान बिल्कुल नहीं होने वाला है।

यह भी जरूर पढे >> Student घर बैठे Typing से पैसे कैसे कमाए?

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?

और आप अभिषेक मार्केट शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ परेशानी का सामना करना लेकिन एक बार जब बन जाता है नेटवर्क मार्केटिंग से आसान काम और कोई नहीं है।

यह जरूरी है कि आप अपने आप को लोगों की नजरों में लाएं इसके लिए आप अपनी एक वेबसाइट बनवा सकते हैं और उस वेबसाइट पर कंपनी के सारे प्रोडक्ट और उसके फायदे और आप से जोड़ने के फायदों को दर्शा सकते हैं।

आप अपनी वेबसाइट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बहुत सारे लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इस तरह से अगर आप काम करते तो आप दूसरों की तुलना में कुछ अलग तरीके से नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते हैं। और आप बहुत सारे लोगों को बहुत कम समय में अपने कंपनी के प्लान के बारे में वेबसाइट के माध्यम से आसानी से समझा सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के लिए अच्छी कंपनी कैसे चुने?

नेटवर्क मार्केटिंग को कई फ्रॉड कंपनियों ने बदनाम कर रखा है आज के समय में कई ऐसी कंपनियां हैं जो अपने ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर रही है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जोड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में जितना हो सके उतनी जानकारी प्राप्त करें।

किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले नीचे दी गई बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें-

अगर संभव हो तो तो कंपनी के हेड ऑफिस पर जाकर जरूर देखें।
Company की Website को भी जरूर देखे।
Company कितने सालो से Network Marketing कर रही है।
Company के मालिक के बारे मे भी जानकारी प्राप्त करे।
Company जो भी Product बेच रही है उसे बेचने के लिए Company के पास License है या नहीं।
Company के Product की Quality का भी ध्यान रखे।
जिनहोने उस Company के Product का उपयोग किया है उनसे उनकी राय जरूर ले।

Final Word on Network Marketing

अगर आप अच्छी मेहनत और ईमानदारी के साथ किसी अच्छी कंपनी के साथ जोड़कर नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं तो इससे अच्छा बिजनेस और कोई नहीं है लेकिन इसमें मेहनत बहुत है इस बात का भी ध्यान रखें।

अगर आप अपना एक अच्छा नेटवर्क बना लेते हैं तो आप बिना कुछ किए बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.