NITI Aayog क्या है Full-Form, Chairman, CEO पूरी जानकारी

NITI Aayog क्या है? Niti Aayog Full Form क्या है? Niti Aayog CEO कौन है? अगर आपके पास भी नीति आयोग से संबन्धित एसे सवाल है तो आज की इस पोस्ट मे आपके सारे सवालो के उत्तर मिल जाएंगे।

जवाहर लाल नेहरू के शासन काल मे योजना आयोग की स्थापना की गई थी। नेहुरू के शासन काल मे शुरू किए गए योजना आयोग ने भारत के पंचवर्षीय विकास योजना को कई सालो तक लागू किया ।

नेहरू शासन काल के बाद जब 30 साल के पश्चात भारतीय जनता पार्टी का शासन आया भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने इस योजना आयोग का नाम बादल कर नीति आयोग (NITI Aayog) रख दिया और कुछ बड़े स्तर पर परिवर्तन भी इस आयोग मे किए गए।

नीति आयोग क्या है?

अब अगर सरल भाषा मे इसको समझा जाए तो इसका इस संस्था की स्थापना का अर्थ यह है की सरकार द्वारा एक एसी संस्था बनाई गई है जो की सरकार को नई नई योजनाए बना कर दे ताकि जिनसे भारतीय नागरिकों को लाभ मिल सके। अब आप समझ चुके होंगे की हमकी जो योजनाओ का लाभ मिल रहा है वह योजना कौन बनाता है और कहा बनाता है।

योजना आयोग और नीति आयोग मे अंतर क्या है?

योजना आयोग जब था तब उसमे अलग अलग योजनाए बनाने के लिए उसमे अलग विभाग नहीं बनाए गए थे और योजना आयोग मे सिर्फ केंद्र सरकार ही योजनाए बनाती थी और उसकी केंद्र सरकार की ही राय दी जाती थी।

नीति आयोग के आने के बाद लोक विकास नीति निर्माण हेतु सहकारी संघवाद को नीति आयोग मे शामिल किया गया। जिसके आधार पर अब राज्य सरकार भी योजना बनाने के लिए अपने विचार सकेगी और राय दे सकेगी।

Niti Aayog FAQs

Niti Aayog Full Form क्या है?

Niti Aayog का full Form National Institution for Transforming India है।

Niti Aayog का CEO कौन है?

Niti Aayog के वर्तमान CEO अमिताभ कान्त है ।

Niti Aayog का Chairman कौन है?

Niti Aayog के वर्तमान Chairman/Chairperson हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है।

Niti Aayog के Vice Chairman कौन है?

Niti Aayog के Vice Chairman Dr. Rajiv Kumar है ।

नीचे दी गई पोस्ट से आप NITI Aayog के वर्तमान CEO अमिताभ कान्त की Twitter Profile पर जा सकते है और NITI आयोग से संबन्धित नए Tweets पढ़ सकते है।

Conclusion

उम्मीद है नीति आयोग से संबन्धित आपके सारे प्रश्नो के उत्तर आपको मिल चुके होंगे एसी ही और महत्वपूर्ण जानकारियो के लिए हमारी इस वैबसाइट को बुकमार्क करे और Bell Icon पर क्लिक करके Notification भी on करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.