Bank Account Hack By App | Fraud App

Bank Account Hack By App: भारत मे एक तरफ हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश को डिजिटल बनाने की कोशिश कर रहे है तो वही दूसरी ओर दुनिया भर मे Data चोरी होने की घटनाए बढ़ती ही जा रही है और इससे हमारा भारत देश भी अछूता नहीं है ।

अभी कुछ दिनो पहले सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म WhatsApp ने अपने users का Data चोरी होने की जानकारी दी थी । इज़राइल की एक कम्पनी NSO ने अपने Spyware Pegasus का इस्तेमाल करके कई लोगो का Data चोरी किया था ।

Android users के लिए एक और खतरनाक App को लेकर चेतावनी आई है दरअसल Secure-D Team की तरफ से की गई नयी Research मे Play Store पर एक एसी App पर देखा गया जो उसके Users का Account खाली कर सकती है। यह एक Keyboard App है जिसका नाम है “ai.type keyboard” यह App बिना users की Permission के Premium Digital Services खरीद सकता है और Users को पता भी नहीं चलने देता है और उसके पैसे कट जाते है ।

ai.type keyboard मोबाइल मे बैक्ग्राउण्ड मे काम करता है इस App मे users को बिना पता चले Fake Ads Views लिया जाता है और साथ ही यह App डिजिटल खरीददारी भी कर सकता है । ai.type एक Third Party Keyboard App है जिसे Play Store पर 4 करोड़ बार Download किया जा चुका है इस App को इज़राइल की एक कंपनी ai.type ltd ने बनाया है ।

Secure-D Team की रिपोर्ट के अनुसार धोका धड़ी करके अब तक इस App ने 18 Million Dollars (एक सो सत्ताईस करोड़ रुपये) का चुना लगाने की कोशिश की थी जिसे सेक्युर्टी फर्म Secure-D ने बचा लिया ।

एसा बताया जा रहा है की एक लाख दस हजार मोबाइल से 17 Million (एक करोड़ चालीस लाख) Transaction Request आ चुकी है इसे App से 13 देश प्रभावित हुये है इस App की खतरनाक बैक्ग्राउण्ड activity के चलते इसे जून मे ही Play Store से हटा दिया गया था पर जिन लोगो के मोबाइल मे यह अभी भी Install है वो इसके खतरनाक Attack का शिकार हो सकते है ।

आज कल देश लोग काफी हद तक पेमेंट के लिए डिजिटल प्लैटफ़ार्म का इस्तेमाल करते है जिससे लोगो को लेन देन मे काफी आसानी हुई है लेकिन दूसरी तरफ Cyber Fraud की गतिविधियो मे भी बढ़ोत्तरी हुई है ।

हमारा आप सभी से अनुरोध है की कोई भी app अपने Mobile मे Install करने से पहले यह जरूर देख ले की वो कोन कोन सी Permission ले रहा है और अपने मोबाइल मे Unknown Source वाली app बिलकुल भी Install न करे ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.