UPSC Scholarship कैसे प्राप्त करे?

UPSC Scholarship

UPSC Scholarship कैसे प्राप्त करें? – देश में ऐसे बहुत सारे ऐसे छात्र हैं, जो UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं और उसमें सफलता भी प्राप्त करते हैं। लेकिन कई सारे छात्र प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद पैसों या सुविधाओं के अभाव में आगे की तैयारी अच्छी तरह से नहीं कर पाते हैं, क्योंकि मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए कई सारी अलग-अलग किताबों की आवश्यकता पड़ती है और साथ ही साथ एक अच्छे गाइडेंस की भी जरूरत पड़ती है।

 इसके लिए पैसों की आवश्यकता होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए देश में अलग अलग राज्यों की सरकारें अलग-अलग प्रतिभाशाली प्रतियोगियों के लिए योजनाओं की शुरुआत करती हैं।इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि UPSC Scholarship कैसे प्राप्त करें?

2021 के आंकड़ों के अनुसार, बिहार सबसे कम साक्षरता दर वाला राज्य है, इसके बाद अरूणांचल प्रदेश, राजस्थान, झारखण्ड और आंध्र प्रदेश का नाम आता है। बिहार में कुल साक्षरता दर 47% है, जिसमें पुरूष साक्षरता दर 59.7% और महिला साक्षरता दर 33.1% है। इसके अलावा पूरे भारत की बात की जाए तो साक्षरता दर कुल 64.8% है, जिसमें 75.3% पुरूष और 53.7% महिलाएं साक्षर हैं। इन आंकड़ों को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में साक्षरता दर कितनी कम है, इसमें महिलाओं की स्थिति काफी चिंताजनक है।

Jharkhand Civil Seva Protsahan Yojna क्या है?

झारखंड सरकार ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए Scholarship की योजना (Jharkhand Civil Seva Protsahan Yojna)शुरू की है। इस योजना के तहत जिन SC/ST प्रतियोगियों ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है और मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें ₹1,00,000 Scholarship के रूप में दिया जाएगा।

ऐसे छात्र जिन्होंने झारखंड राज्य से कक्षा 10, कक्षा 12 और स्नातक की पढ़ाई पूरी की है, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा। हालांकि इस Scholarship को प्राप्त करने के लिए कुछ अर्हताएं (Eligibilities) भी निर्धारित की गई हैं। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 तय की गई थी। क्योंकि अभी UPSC सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित नहीं हुए हैं, इसीलिए आप 2022 के लिए इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं।

Bihar Civil Seva Protsahan Yojna क्या है? | बिहार में UPSC के लिए योजना क्या है?

बिहार सरकार ने UPSC/BPSC की तैयारी करने वाले अनारक्षित वर्ग के लोगों को छोड़कर अन्य सभी वर्गों SC/ST/OBC/EBC को Scholarship देने के लिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना बनाई थी।। इस योजना के अनुसार सभी छात्र/छात्राओं को UPSC/BPSC सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर ₹50000 की Scholarship दी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले इस योजना का लाभ सिर्फ आरक्षित वर्ग के लोग ही ले सकते थे, लेकिन नवंबर 2021 में बिहार राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभाग ने राज्य के सभी आरक्षित एवं अनारक्षित वर्ग की महिलाओं को UPSC/BPSC सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर ₹1,00,000 की Scholarship देने का फैसला किया है।

Eligibility Criteria For Bihar Civil Seva Protsahan Yojna 2022:

  • बिहार राज्य से हाई स्कूल, इंटरमीडिएट और गेजुएशन करने वाले प्रतियोगी छात्र ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • केंद्र या राज्य सरकार की ओर से चलाए जाने वाले विषेश कोचिंग प्रोग्राम में शामिल लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ एक बार लिया जा सकता है।
  • बिहार राज्य के SC/ST/OBC/EBC के पुरूष एवं महिला प्रतियोगी और General कैटेगरी की सिर्फ महिलाएं ही इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

Required Documents For Bihar Civil Seva Protsahan Yojna 2022:

  • जाति प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी।
  • जाति प्रमाण पत्र
  • सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र ( हाई स्कूल, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन) की स्कैन कॉपी।
  • UPSC/BPSC प्रारंभिक परीक्षा रिजल्ट या UPSC मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र की स्कैन कॉपी।
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन कॉपी

Bihar UPSC Scholarship कैसे प्राप्त करें?

आपको बता दें कि इस बिहार राज्य की मुख्यमंत्री सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। हालांकि अभी तक UPSC या BPSC का परिणाम घोषित नहीं हुआ है, इसीलिए आप नए सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं। लेकिन फिर भी नीचे हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के लिए (UPSC और BPSC दोनों के लिए):

  • सबसे पहले पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की वेबसाइट पर विजिट करें या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://fts.bih.nic.in/EBCScholarShip/Default.html

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इस योजना का विज्ञापन View Advertisement पर क्लिक करके देख सकते हैं।
  • उसके ठीक नीचे आपको New Registration का बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए आपसे आपकी कुछ व्यक्तिगत जानकारी जैसे: आवेदक का नाम, पिता का नाम, लिंग, श्रेणी, जाति, मोबाईल नम्बर, ईमेल आईडी, इत्यादि जानकारी मांगी जाएगी।
  • इन जानकारियों को भरने के बाद Register बटन पर क्लिक कर दें। अब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त हो जाने के बाद नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके लॉगिन करें।

https://fts.bih.nic.in/EBCScholarShip/Login.aspx

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पोर्टल ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा।
  • जैसे ही आप इसमें अपना यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करेंगे वैसे ही एक आवेदन फार्म खुलकर सामने आ जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपसे रजिस्ट्रेशन के दौरान मांगी गई जानकारी के अलावा UPSC/BPSC प्रारंभिक परीक्षा के अंक, रजिस्ट्रेशन नम्बर या रोल नम्बर, शैक्षिक जानकारी, बैंक अकाउंट की जानकारी और कुछ जरूरी आय और जाति संबंधित व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी।
  • इस आवेदन फार्म को भरकर और जरूरी सभी कागजात अपलोड कर सबमिट कर दें।
  • सबमिट करने के बाद मुख्यमंत्री सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि UPSC Scholarship कैसे प्राप्त करें? हालांकि अलग अलग राज्य की सरकारें UPSC के लिए अलग-अलग प्रकार के Scholarship योजनाएं चलाती हैं। ऊपर हमने आपको झारखंड और बिहार राज्य के लिए UPSC Scholarship के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आप इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.